Friday 16 February 2018

Slow Computer or laptop ki speed badhane ke 5 badhiya tips

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Slow Computer or laptop ki speed को कैसे बढ़ाये दोस्तों जब आप नया pc buy करते हो तो वो शुरुवात में तो काफी अच्छा चलता है लेकिन समय के साथ उसकी स्पीड कम होने लगती है ऐसे में आप काफी परेशान होते हो आपको समझ नहीं आता की क्या करा जाये दोस्तों लैपटॉप और pc की स्पीड काफी बातो पर निर्भर करती है  कुछ तरीको को फॉलो करके आप अपने pc को नए जैसा चला सकते हो जैसा वो शरुवात में था। 



दोस्तों आज जो  हम आपको तरीके बताने जा रहे है उन्हें फॉलो करके आपके pc की काफी हद तक स्पीड बढ़ जायगी। तो आप मेरे बताये हुए स्टेप को फॉलो कीजिये। और इस article को लास्ट तक पढ़े। आपकी problem ठीक हो जयगी।



computer ki speed kaise badhye



Slow Computer or laptop ki speed badhane ke 5 badhiya tips:-)




1 Purchase Antivirus -


दोस्तों अगर आप अपने pc या लैपटॉप में गेम खेलते हो या नेट चलाते हो तो आपको एक antivirus buy करने की जरूरत है क्यों अगर आपके pc में virus होगा तो आपका pc की speed अपने आप ही स्लो हो जयगी और कंप्यूटर के फोल्डर भी open होने में टाइम लेंगे। antivirus purchase कराने के बाद उसे अपने pc में activate करा ले। उसके लिए आपको उसमे एक key डालनी पड़ती है। 

 और कभी भी नेट से डाउनलोड किया हुआ antivirus अपनी pc में इनस्टॉल ना करे इससे आपका pc और स्लो हो जाता है आप Quick heal का antivirus buy कर सकते हो। 



2 Disk Cleanup kre 


दोस्तों जो हमारे pc में c drive होती है उसमे हमारे कंप्यूटर की application का unusefull डाटा और फाइल्स बनती है जिससे हमारा pc थोड़े टाइम में स्लो हो जाता है और performance भी धीमी हो जाती है तो हमे इसके लिए diskcleanup करना होता है जीससे जो बेकार फाइल्स delete हो जाये। तो इसके लिए हमे सबसे पहले my computer को खोलना है फिर C drive पर right click कर property में जाये और Disk cleanup पर click करे 
disk cleanup



  • disk cleanup पर click करने के बाद सभी फाइल्स पर टिक करके ok कर दे फिर सारी files delete हो जाएँगी। 





3 Bina kam ke software  uninstall kre 


जितना हो सके अपने pc को फ्री रखे फालतू के application अपने pc में इनस्टॉल ने करे वो back में running में चलते रहते है जिसके कारण ram फ्री नहीं होती और pc स्लो हो जाता है अगर अपने भी बेकार के application को इनस्टॉल कर रखा है तो अभी uninstall कर दीजिये। और जितना हो सके space को खाली रखे। केवल वही सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे जिनकी ज़रूरत हो। बिना काम के सॉफ्टवेयर uninstall करने के लिए window key press करे फिर control panel में जाये  और uninstall programme पर click करे 



uninstall programme pc
Add caption



  • उसके बाद जो भी software आपको delete करना है उस पर right click कर uninstall करे 



4 Recycle Bin Empty kre 


दोस्तों अपने कंप्यूटर का recycle बिन जितना हो सके खाली रखे ये भी एक कारण है कंप्यूटर के स्लो होने का जब भी आप कोई फाइल डिलीट करते हो तो वो recycle बिन में चली जाती है फिर आपको वो फाइल recycle बिन में से भी डिलीट करनी होती है अगर आप चाहते है की फाइल बिना recycle बिन में जाये डिलीट हो जाये तो shift + delete का प्रयोग करे इससे फाइल recycle बिन में नहीं आएगी। 







5 Delete Unnecessary Files And Folders


दोस्तों होता क्या है जब हम अपने laptop या system में नेट चलाते या फिर कोई गेम install करते तो उसमे काफी बेकार फाइल्स और फोल्डर खुद बन जाते है तो हमे समय समय पर इनको डिलीट करते रहना होता है नहीं तो जब बहुत ज्यादा फाइल्स pc में जमा हो जाती तो system स्लो होने लगता है तो आपको इन फाइल्स को डिलीट करने के लिए window key + R को press करके run बॉक्स ओपन करना है 


  • और इसमें %Temp % डाल कर ok करना फिर इसके अंदर जितनी भी फाइल हो सबको डिलीट कर देना है 



  • फिर दुबारा इसमें prefetch डाल कर ओपन करके जितनी भी फाइल हो सबको डिलीट कर देना है 





Last Words 

दोस्तों अगर आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो मुझे comment में बताये और आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो share करे 





0 comments: